शुक्रवार, 12 नवंबर 2010

एक मौत जो बढ़ा गई टी .आर .पी. ....

                                                                                  Thanks google


हालाँकि कुछ लोग लक्ष्मण की मौत को आत्महत्या मानने से इनकार कर रहे हैं  उनका कहना है की अत्यधिक  शराब पीने की वजह से लक्ष्मण की मौत हुई है लेकिन उसके परिवार वालों की माने तो लक्ष्मण ने आत्महत्या की है और उसकी इस आत्महत्या की वजह बनी राखी सावंत अर्थात रियलिटी शो "राखी  का इन्साफ" .
जी हां ! उत्तर -प्रदेश के झाँसी के एक  गाँव का रहने वाला युवक लक्ष्मण का उसकी पत्नी के साथ कुछ मुद्दों  को लेकर अनबन चल रही थी .मामला सुलझ नहीं रहा था और ऐसे में उम्मीद की एक किरण नजर आई रियलिटी शो " राखी  का इंसाफ " के रूप में ,अब इन्साफ करने की बारी थी राखी  सावंत की , लक्ष्मण को इंसाफ मिला राखी  के दरबार में ,और लक्ष्मण को सुना दी गई सजा-ए-मौत.
कुछ ऐसा ही हुआ  लक्ष्मण के साथ, भरे दरबार में पूरी दुनिया के सामने राखी सावंत  ने उसकी पहिचान पर ही जड़ दिए अनेको प्रश्न .सीधे सेट पर राखी ने लक्ष्मण के पुरुषत्व को ही चुनौती दे डाली .यहाँ तक की भरे दरबार  और पूरी दुनिया के सामने लक्ष्मण  के रिश्तेदारों का भी अपमान किया गया, बहरहाल राखी के इस इंसाफ के मंदिर से जब लक्ष्मण वापस अपने गाँव पहुंचा तो लक्ष्मण की जैसे दुनिया ही बदल गई थी , उसके अपने, उसके चाहने  वाले और तो और गाँव वाले भी उसे हिकारत की दृष्टि से  देखने लगे , उस पर  लोग तरह-तरह के ताने  मारने  लगे , भला क्यों न हो ऐसा, जब लक्ष्मण राखी के दरवार से नपुशंकता का प्रमाणपत्र लेकर वापस अपने गाँव लौटा हो, राखी के दरवार से लौटते ही लक्ष्मण को आभास हो गया की अब उसके जीवन में सिफ और सिर्फ लोगों के ताने और जिल्लत के सिवा कुछ भी शेष  नहीं बचा  है ,शायद एक जिल्लत भरी जिन्दगी से मौत अच्छी है यही  सोचकर  लक्ष्मण ने भी मौत को गले  लगा  लिया और उसकी मौत के साथ ही बढ़ गई उस टी वी  चैनल की टी आर पी , और एक बार फिर राखी सावंत आ गई शुर्खियों में (जैसा वह चाहती है )
बहरहाल ! लक्ष्मण नामक उस युवक की मौत का जिम्मेदार कौन है ? क्या स्वयं लक्ष्मण अपने मौत का जिम्मेदार है ? क्या राखी सावंत उसकी मौत की जिम्मेदार है ? या फिर वह टी.वी चैनल जिस पर "राखी का इंसाफ ' का प्रसारण  हो रहा है ? लक्ष्मण की मौत का जिम्मेदार कोई भी हो लेकिन उसकी मौत से इन रियलिटी शोज की सच्चाई और इनके प्रसारण कर्ताओं की नियति की पोल खोलकर रख दी है , माना की अत्यधिक शराब पीने की वजह से लक्ष्मण की मृत्यु  हुई  है , किसी को   भी उसकी मौत के लिए जिम्मेदार नहीं ठराया जा सकता है , तब भी क्या "राखी का इंसाफ", बिग बॉस " और अश्लील एवं द्विअर्थी भाषा युक्त लाफ्टर चेलेंज और कॉमेडी सर्कस जैसे फूहड़ कार्यक्रमों का प्रसारण टी. वी.चेनलों द्वारा किया किया जाना चाहिए ? क्या ऐसे फूहड़ कार्यक्रमों को प्रसारण की अनुमति दे देनी चाहिए ?स्मरण रहे की अश्लीलता का सिर्फ प्रदर्शन ही नहीं किया जा सकता है बल्कि इसे सुनाया भी जा सकता है .
जी हाँ ! मेरा मानना है की  बाजार में अच्छी और बुरी दोनों व्स्तुवें उप्ब्लब्ध हैं लेकिन बिकती वही वस्तु है जिसके खरीदार होंगे ,अर्थात व्यपार का  चलना या फिर उसका डूब जाना ग्राहक पर निर्भर करता है ,  जब तक "बिग बॉस "को दर्शक मिलेंगे तब तक यह कार्यक्रम चलेगा और जब तक लक्षमण जैसे पीड़ित व्यक्ति राखी से इंसाफ की उम्मीद लेकर उसके दरवार में फरियाद लेकर जायेगा तब तक "राखी का इंसाफ "जनता को मिलता रहेगा ,क्योंकि यहाँ पर राखी के चाहने वालों की भी कोई कमी नहीं हैं , मैं "बिग बॉस "का बहिस्कार कैसे कर सकता हूँ जब करोड़ों भारतीय युवाओं का आदर्श और विश्व रेसलिंग चैम्पियन स्वयं खली बॉस के घर में भोंकते नजर आ जाय या फिर विवाह जैसे पवित्र रश्मो को महज मनोरंजन के रूप में  परोसा जा रहा हो और चन्द रुपयों के लिए शादियाँ रचाई जा रही हों ...........मेरे देश की करोड़ों जनता अपनी गरीबी और भूख तक को भूल जाती है जब कोई हसोंड़ा सिर्फ पैसे के लिए  किसी चेनल पर अश्लील एवं द्विअर्थी भाषा में अपनी तुकबंदी प्रस्तुत करता है   , रियलिटी शो में कोई भाग लेता है तो सिर्फ पैसे के लिए अर्थात पैसे के लिए ही सब कुछ किया जा रहा है तो क्या लक्ष्मण की  मौत के लिए  भी  कागज के वे चन्द टुकडे जिम्मेदार हैं जिनसे आकर्षित होकर लक्ष्मण राखी के दरवार तक खीचा चला गया   ? या फिर कोई और वजह .....
वजह जो भी हो आज लक्ष्मण हमारे बीच में नहीं रहा , ईश्वर उसकी दिवंगत आत्मा को शांति  और उसके आश्रितों को दुःख की इस घडी में संबल प्रदान करें .




p_singh67@yahoo.com

8 टिप्‍पणियां:

  1. बेहद दुखप्रद, अफ़सोसजनक
    इश्वर लक्ष्मण की आत्मा को शांति और उसके आश्रितों को दुःख की इस घडी में संबल प्रदान करें..

    उत्तर देंहटाएं
  2. .

    .

    आजकल टी वी पर आने के बाद छोटे बड़े सितारे , खुद को खुदा समझने लगे हैं। राखी को कोई अधिकार नहीं है किसी का अपमान करने का। वैसे तो हिल्ले रोजी बहाने मौत आती है। राखी और ये घटिया चैनल वाले लक्ष्मण की मौत के जिम्मेदार हैं। इन सब पर रोक लगनी ही चाहिए।

    .

    उत्तर देंहटाएं
  3. राखी सावंत क्या जज की कुर्सी पर बैठने लायक है.................?
    जो खुद अपना परिवार नहीं बसा पाई है वो क्या दुसरो परिवार के अंदरुनी मामलों में न्याय करने में सक्षम है...........?
    नहीं ना.............?
    फिर हम ऐसे रियलिटी शो से बचते क्यो नहीं भाई

    उत्तर देंहटाएं
  4. 4.5/10

    ऊपर वाला जाने क्या सच्चाई है लेकिन घटना बहुत दुखद है.
    क्या ऐसा भी कोई प्रोग्राम आता है ?
    राखी सावंत न्याय करती हैं ?
    आपसे कहीं गलती तो नहीं हुयी,
    जो न्याय करती हैं वो तो किरण बेदी हैं .
    मैंने पहले कभी देखा था

    उत्तर देंहटाएं
  5. अच्छा आलेख.........व्यवसायिकता की होड़ में सभी कुछ दांव पर लग रहा है, महाभारत की ध्यूत क्रीडा की भांति...........और षड्यंत्रकारी सेलिब्रिटी हैं........... आभार.

    उत्तर देंहटाएं
  6. राखी सावंत वो लड़की है जिसे हम ना तो नकार सकते ना ही स्वीकार सकते !

    उत्तर देंहटाएं
  7. घटना बहुत दुखद है|इश्वर लक्ष्मण की आत्मा को शांति दे|

    उत्तर देंहटाएं
  8. प्रश्न चिन्ह और बरगद वाली कविता सबसे अच्छी लगी।

    उत्तर देंहटाएं